एआर.रहमान: संगीत के सफलता के पीछे स्वस्थ जीवनशैली का रहस्य

ए. आर. रहमान: एक उत्कृष्ट संगीतकार का दिनचर्या, आहार और व्यायाम

ए. आर. रहमान, भारतीय संगीत इतिहास के एक अनमोल हिस्से के रूप में उभरे हुए हैं। उनका अनौपचारिक उपनाम ‘ए. आर.’ के रूप में प्रसिद्ध है, और उनकी संगीत सृष्टि ने उन्हें वैश्विक मंच पर मशहूरी दिलाई है। इस लेख में, हम आपको ए. आर. रहमान के एक दिनचर्या, आहार और व्यायाम के बारे में बताएंगे।

दिनचर्या (Daily Routine):

आ. आर. रहमान का दिन अत्यंत व्यस्त और उत्साहपूर्ण होता है। उनका समय भारत और विदेश में टूर्नामेंट्स, संगीत रिकॉर्डिंग्स, और साकारी कार्यों के बीच बाँटा जाता है। उनका दिन सुबह उठकर संगीत रियाज के साथ शुरू होता है जिसमें वे नई धुनें बनाते हैं और अपने विद्युत आवाज को समर्थन करते हैं।

आहार (Diet):

आर. रहमान का आहार स्वस्थ और पौष्टिक होता है। वे अपनी आहार शृंगारी और संतुलित रखने के लिए ध्यानपूर्वक चयन करते हैं। उनका खाना बेहद सादा और प्राकृतिक होता है, जिसमें सब्जियां, फल, दल, और अंडे शामिल होते हैं। उन्होंने अपने आहार में फाइबर, प्रोटीन, और आवश्यक नुत्रिएंट्स को संतुलित रूप से शामिल किया है।

व्यायाम (Exercise):

ए. आर. रहमान का व्यायाम का अभ्यास उनके तन-मन को स्वस्थ रखने में मदद करता है। वे

रोजाना सुबह या शाम के समय छोटे-छोटे समय के लिए योग और मेडिटेशन का अभ्यास करते हैं। इसके अलावा, वे बाहर जाकर ट्रेडमिल और ग्य्म में नियमित रूप से व्यायाम करते हैं।

आर. रहमान का यह उपनाम निश्चित रूप से साबित करता है कि संगीत के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए सिर्फ उम्मीद और कल्पना ही काफी नहीं होती, बल्कि एक स्वस्थ और संतुलित जीवनशैली भी महत्वपूर्ण है। उनका आहार, व्यायाम, और दिनचर्या उनकी सफलता के पीछे एक महत्वपूर्ण कारक हैं, जो उन्हें शानदार स्वास्थ्य और सुजीवन जीवन की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करते हैं।

Leave a Comment